logo

रिपेयरिंग के दौरान कार में लगी आग, 6 लोग जिंदा जले; केमिकल से लगी आग पर ऐसे पाया काबू

car_fire.jpeg

हैदराबाद 

हैदराबाद में एक कार की रिपेयरिंग के दौरान चिंगारी निकली और इससे वहां रखे केमिकल्स में आग लग गयी। आग इतनी तेजी से फैली कि इसमें छह लोग मौके पर ही जिंदा जल गये। सभी की मौत अस्पताल ले जाने से पहले ही हो गयी। वहीं हादसे में कार भी बुरी तरह से जल गयी है। ये हादसा सोमवार की सुबह हैदराबाद के नामपल्ली उपनगरीय इलाके में हुआ है। बताया जाता है कि कार एक इमारत के ग्राउंड फ्लोर के गैराज में खड़ी थी। वहीं इसकी रिपेयरिंग की जा रही थी। ग्राउंट फ्लोर में कुछ केमिकल्स भी रखे हुए थे। रिपेयरिंग के दौरान निकली चिंगारी केमिकल्स तक पहुंच गयी। इसके बाद चिंगारी ने भयानक आग का रूप ले लिया। मिनटों में छह लोगों की मौत जलकर हो गयी। ये इमारत आवासीय कॉलोनी में है। 

खिड़की के रास्ते लोगों को बाहर निकाला गया 
आग लगने से पूरी कॉलोनी में अफरा-तफरी फैल गयी। आसपास के लोग आग बुझाने के लिए दौड़े। लेकिन तब छह लोग जान गंवा चुके थे। वहीं, हादसे में घायल तीन लोगों को किसी तरह अस्पताल पहुंचाया गया है। आग इतनी तेजी से फैली कि इमारत में किसी का प्रवेश करना मुश्किल हो गया। बचाव कार्य के लिए लोग खिड़की के रास्ते अंदर गये। घायलों को भी खिड़की से ही बाहर निकाला गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि केमिकल से लगी आग को पानी से बुझाना मुश्किल हो रहा था। कुछ देर के बाद फायर बिग्रेड के आने के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इतनी देर में आग से पूरी बिल्डिंग गरम हो गयी थी। फायर बिग्रेड के दल ने पानी से पूरी बिल्डिंग को फिर ठंडा किया। इसी बीच शॉट सर्किट की आशंका से भी लोग दहशत में रहे। 

निचले तल्ले में लगी आग 

एक अन्य जानकारी के अनुसार आग पहले आवासीय इमारत के निचले तल्ले में लगी, जहां इमारत का गोदाम है। गोदाम में कुछ जहरीले और ज्वलनशील केमिकल रखे हुए थे। इसी से आग पूरी इमारत में फैली। कुछ ही मिनटों में आग इमारत के सभी फ्लोर तक पहुंच गयी। वहीं, स्थानीय लोगों के अनुसार आग कार से निकली चिंगारी से लगी। जिसकी रिपेयरिंग की जा रही थी। बहरहाल, मामले को पुलिस ने अपने संज्ञान में ले लिया है। घटना की सभी एंगल से जांच की जा रही है।